महाराष्ट्र नीट काउंसलिंग 2022: वेबसाइट, टॉप कॉलेज और पिछले साल की कट-ऑफ | प्रतियोगी परीक्षा


महाराष्ट्र नीट काउंसलिंग 2022: स्टेट कॉमन एंट्रेंस टेस्ट सेल महाराष्ट्र जल्द ही महाराष्ट्र की 85% राज्य कोटे की सीटों के लिए नीट 2022 काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगा। इस साल, राज्य के कुल 2,44,903 छात्र NEET UG 2022 में शामिल हुए और उनमें से 1,13,812 ने क्वालीफाई किया है। वे अब महाराष्ट्र एनईईटी काउंसलिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं, जिससे राज्य के सरकारी और निजी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश मिलेगा।

महाराष्ट्र एनईईटी काउंसलिंग सीईटी सेल द्वारा आयोजित की जाती है। यह है कॉमन एडमिशन प्रोसेस (सीएपी) पोर्टल लॉन्च किया cetcell.mahacet.org पर जहां इंजीनियरिंग, मेडिकल और अन्य व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी।

सीईटी सेल की वेबसाइट पर पिछले साल के कट-ऑफ अंक और रैंक की सूची उपलब्ध है। कट-ऑफ स्कोर का मतलब अंतिम रैंक या स्कोर है जिस पर मेडिकल सीट आवंटित की गई थी। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि पिछले साल का कट-ऑफ स्कोर यह नहीं दर्शाता है कि यह इस साल भी समान होगा। इसे देखकर, उम्मीदवारों को उनके प्रवेश के अवसरों के बारे में एक विचार मिलेगा।

महाराष्ट्र नीट काउंसलिंग 2022: पिछले साल की कट-ऑफ

महाराष्ट्र एनईईटी काउंसलिंग के लिए, उम्मीदवारों को पहले खुद को सीईटी सेल में पंजीकृत करना होगा, काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करना होगा और अपने पसंदीदा मेडिकल कॉलेजों का चयन करना होगा। उसके बाद, सीईटी सेल द्वारा तैयार की गई उनकी पसंद और मेरिट सूची के आधार पर, एक सीट आवंटन सूची प्रकाशित की जाएगी।

इस बीच, छात्र नीचे महाराष्ट्र के शीर्ष मेडिकल कॉलेजों की सूची देख सकते हैं। यह सूची शिक्षा मंत्रालय की एनआईआरएफ रैंकिंग से ली गई है:

डॉ. डी वाई पाटिल विद्यापीठ

दत्ता मेघे आयुर्विज्ञान संस्थान

पद्मश्री डॉ. डीवाई पाटिल विद्यापीठ, मुंबई

कृष्णा इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज डीम्ड यूनिवर्सिटी

.



Supply hyperlink

Leave a Reply

Your email address will not be published.